सुभाष चौक के पास हुई उठाईगिरी का खुलासा….ट्रक ड्राइवर से लूटपाट में शामिल आरोपियों ने कबूल की दो लूट व उठाईगिरी की वारदात कबूल करना…

पुलिस अधीक्षक संतोष सिंह के मार्गदर्शन में जिला पुलिस द्वारा लॉकडाउन का जिले में सख्ती से पालन कराया जा रहा है वहीं इस बीच घटित अपराधिक घटनाओं के आरोपियों को जेल भेजने का सिलसिला लगातार जारी है।

          लॉकडाउन का सख्ती से पालन कराने में व्यस्त कोतवाली पुलिस के लिए अच्छी खबर यह थी कि इस बीच शहर में कोई बड़ी वारदात घटित नहीं हुई । कोतवाली टीआई मनीष नागर व स्टाफ पूरे शिद्दत व सेवा भाव से जरूरतमंदों की मदद के साथ कोविड गाइडलाइन का उल्लंघन करने वालों के विरुद्ध नियमत: कार्यवाही की जा रही थी । इसी बीच कल दिनांक 06.05.2021 के रात्रि करीब 11:00 बजे कोतरारोड रेलवे क्रॉसिंग के पास  ट्रेलर (NL 01 AB-8506) का ड्राइवर दीप रंजन कुमार मेहता (24 साल) से मोटरसाइकिल (CG 13 AE-3356) में सवार तीन अज्ञात आरोपी ₹20,000 उसके कपड़े, आधार कार्ड डीजल कार्ड जो ट्रेलर केबिन में रखे हुये थे, लूटकर भाग गए । कोतवाली थाने में अज्ञात आरोपियों के विरुद्ध अपराध क्रमांक 628/2021 धारा 392, 34 भादवी के तहत अपराध पंजीबद्ध कर मात्र 12 घंटे के भीतर मनीष नागर व हमराह स्टाफ द्वारा तीनों अज्ञात आरोपी- नरेश साहू, मुकेश मैत्री, विश्वनाथ चौहान निवासी दीनदयाल कालोनी रायगढ़ को हिरासत में लिया गया । आरोपियों से घटना में प्रयुक्त बाइक एवं ड्रायवर से लूटे रकम *₹4,000 एवं ड्रायवर के कपड़ों* को जप्त किया गया ।

            थाना प्रभारी एवं स्टाफ द्वारा आरोपियों से अलग-अलग पूछताछ करने पर आरोपीगण *नरेश साहू और विश्वनाथ चौहान* फ्लिपकार्ट कंपनी के डिलीवरी ब्वॉय से दिनांक 11/03/2021 को *बड़े रामपुर के पास* नकदी रकम ₹80,000 की लूटपाट करना  कबूल किये । घटना के संबंध में प्रार्थी सत्यम चौहान निवासी रामभांठा के रिपोर्ट पर अज्ञात आरोपियों के विरूद्ध अप.क्र. 357/2021 धारा 392,34 दर्ज किया गया था । प्रकरण की विवेचक उप निरीक्षक मानकुंवर सिदार द्वारा आरोपियों से लूटी रकम में से *3,000 रूपये* आरोपियों के मेमोरेण्डम पर जप्त किया गया है  ।

    पूछताछ के क्रम में आरोपियों से शहर के बीचों-बीच सुभाष चौंक, विशाल बुटिक के पास एक महिला के डिक्की से रूपये की उठाईगिरी का खुलासा हुआ है । विवेचक उप निरीक्षक नंदलाल पैंकरा द्वारा तीनों आरोपियों से पृथक-पृथक पूछताछ करने पर आरोपी *मुकेश मैत्री निवासी दीनदयाल कालोनी रायगढ़* द्वारा अकेले घटना को दिनांक 15/10/2020 को विशाल बुटिक के पास से घटित करना कबूल किया है, जिसमें मिले 2 लाख 40 हजार रूपये में से शेष बचे *15,000 नगद रूपये* विवेचक द्वारा बरामद किया गया है । घटना के संबंध में प्रार्थीया रेणु मिंज निवासी ग्राम भेलवाटिकरा रायगढ़ के रिपोर्ट पर अप.क्र. 773/2021 धारा 379 भादवि अज्ञात आरोपी के विरूद्ध दर्ज किया गया था जिसमें आरोपी मुकेश मैत्री की गिरफ्तारी की गई है ।

      इस प्रकार तीनों आरोपीगण1-नरेश साहू उर्फ पूर्णाचंद पिता स्व0 ईश्वर लाल 24 साल 2- विश्वनाथ चौहान पिता स्व0 बुधराम चौहान 26 साल 3- मुकेश मैत्री पिता गरूण मैत्री 26 साल तीनों  निवासी वार्ड क्रमांक 06 दीन दयाल कालोनी रायगढ़ को *दो लूट एवं उठाईगिरी(चोरी)* के अपराध में गिरफ्तार किया गया है, आरोपियों को कल रिमांड पर भेजा जावेगा । आरोपियों से तीनों मामले में नकदी रकम *22,000* रूपये की जप्ती की गई है ।

          उक्त प्रकरण के खुलासे में थाना प्रभारी मनीष नागर , उपनिरीक्षक नंदलाल पैंकरा, उपनिरीक्षक मान कुमार, सहायक उपनिरीक्षक दिलीप बेहरा , आरक्षक उत्तम सारथी, मनोज पटनायक, हेमप्रकाश सोन  की सराहनीय भूमिका रही है ।